Nothing Ear (a) Vs Nothing Ear: कौन सा खरीदें?

Nothing Ear (a) और Nothing Ear दोनों ही वायरलेस ईयरबड्स की दुनिया में अपने अनोखे डिज़ाइन और उच्च प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं। भारत में इन दोनों में से कौन सा खरीदना चाहिए, यह निर्णय लेना थोड़ा कठिन हो सकता है। आइए, हम इन दोनों की तुलना करते हैं और जानें कि कौन सा आपके लिए सबसे अच्छा होगा।

Nothing Ear (a) Vs Nothing Ear: डिज़ाइन

Nothing Ear (a) का डिज़ाइन बेहद अनोखा है और इसका पीला रंग का मॉडल बेहद आकर्षक है। Nothing ब्रांड ने हमेशा से ही अपने अनोखे डिज़ाइन के माध्यम से चमत्कार किए हैं और यह उनके उत्पादों पर सटीक बैठता है। Nothing Ear (a) और Nothing Ear दोनों ही पुराने डिज़ाइन को बरकरार रखते हैं लेकिन उनका सेमी-ट्रांसपेरेंट लुक आज भी बहुत आकर्षक लगता है।

दोनों ईयरबड्स का केस काफी कॉम्पैक्ट है और छोटे पॉकेट्स में भी आसानी से फिट हो सकता है। ये ईयरफोन्स अच्छी फिटिंग प्रदान करते हैं और दौड़ते समय कानों से गिरते नहीं हैं। इनमें टच कंट्रोल्स नहीं हैं, बल्कि एक पिंच-टू-कंट्रोल फीचर दिया गया है जो सहजता से काम करता है। ईयरबड्स IP54 रेटेड हैं। Ear (a) का केस IPX2 रेटेड है, जबकि Ear का केस IP55 रेटेड है। कुल मिलाकर, आप दोनों में अच्छा डिज़ाइन प्राप्त कर रहे हैं।

Nothing Ear (a) Vs Nothing Ear: प्रदर्शन

चूंकि दोनों में ही समान ANC और 11mm ड्राइवर्स हैं, आप दोनों में समान प्रदर्शन की अपेक्षा कर सकते हैं। ये ईयरबड्स अच्छी साउंड क्वालिटी का अनुभव प्रदान करते हैं और जो लोग एक संतुलित आउटपुट की तलाश में हैं, वे Nothing के नवीनतम ईयरफोन्स से संतुष्ट होंगे। वे विस्तृत ऑडियो प्रदान कर सकते हैं, जो बास को अधिक शक्तिशाली या ट्रेबल को बढ़ाए बिना गर्माहट की ओर झुका रहता है।

सभी वायरलेस ईयरफोन्स एएनसी (एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन) को अच्छी तरह से नहीं कर पाते, लेकिन Nothing के ईयरफोन्स पृष्ठभूमि शोर को काफी अच्छी तरह से काट सकते हैं। कॉल्स में भी कोई समस्या नहीं होती, हालांकि कभी-कभी शोरगुल वाले वातावरण में कॉल के दूसरी ओर वाले व्यक्ति को आवाज थोड़ी मफ्ल्ड सुनाई दे सकती है।

इनमें एक डुअल कनेक्शन फीचर भी है जो आपको ईयरबड्स को दो डिवाइसेस से कनेक्ट करने की अनुमति देता है, जिसका मतलब है कि आप इन्हें अपने लैपटॉप और फोन दोनों से कनेक्ट कर सकते हैं। इन-ईयर डिटेक्शन एक महत्वपूर्ण फीचर है और Nothing ने इसे दिया है। यह म्यूजिक को तब पॉज कर देता है जब आप ईयरफोन्स को कान से बाहर निकालते हैं।

Nothing Ear (a) Vs Nothing Ear: बैटरी लाइफ

Nothing के ईयरफोन्स की बैटरी लाइफ बेहद शानदार है। Nothing Ear (a) में थोड़ी छोटी बैटरी है, जबकि Ear मॉडल में थोड़ी बड़ी बैटरी है। मेरे अनुभव के अनुसार, Ear (a) लगभग 7-8 दिनों तक चलती है जिसमें 3-4 घंटे की दैनिक उपयोग होती है। अधिक महंगे मॉडल ने लगभग 9 दिनों की बैटरी लाइफ दी। यह उल्लेखनीय है क्योंकि इसे एक बार चार्ज करने पर यह आसानी से एक हफ्ते से अधिक चल सकती है। Ear में वायरलेस चार्जिंग का समर्थन है, जबकि बजट वर्शन में यह फीचर नहीं है।

कौन सा खरीदें?

Nothing Ear (a) एक बेहतरीन वायरलेस ईयरफोन सेट है जो 8,000 रुपये के भीतर आता है और मैं इसे तुरंत खरीदने की सलाह दूंगा। आप बजट मॉडल में भी वही साउंड क्वालिटी प्राप्त कर रहे हैं और केवल बड़ा अंतर वायरलेस चार्जिंग के समर्थन का है जो आपको हाई-एंड Nothing Ear में मिलता है। बजट वर्शन में ताजगी भरा डिज़ाइन है; पीला रंग सेमी-ट्रांसपेरेंट लुक के साथ बहुत आकर्षक लगता है। हालांकि, Ear की बिल्ड क्वालिटी थोड़ी बेहतर है और इसमें थोड़ी लंबी बैटरी लाइफ मिलती है।

अतः कौन सा ईयरबड बेहतर हो सकता है, यह उपयोगकर्ता की आवश्यकताओं पर निर्भर करता है। दोनों ही बाजार में सबसे अच्छे ऑडियो प्रोडक्ट्स में से एक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

thirteen + seventeen =