राज कुंद्रा: सफल हीरा कारोबारी से पोर्न फ़िल्में बनाने के आरोप तक!

मुंबई पुलिस ने शिल्पा शेट्टी के पति और कारोबारी राज कुंद्रा को पोर्नोग्राफ़िक फ़िल्में बनाने और उसे किसी ऐप के ज़रिए मुहैया कराने के आरोप में गिरफ़्तार किया.

उन्हें मंगलवार को कोर्ट में पेश किया गया. कोर्ट ने राज कुंद्रा को 23 जुलाई तक पुलिस हिरासत में भेज दिया है.

मुंबई पुलिस के मुताबिक क्राइम ब्रांच के पास फरवरी, 2021 में एक मामला दर्ज हुआ था. इस मामले की जांच के दौरान सोमवार को राज कुंद्रा को गिरफ़्तार किया गया है. पुलिस ने दावा किया है कि मामले में राज कुंद्रा के शामिल होने के पर्याप्त सबूत हैं.

पुलिस ने अपने बयान में यह भी कहा कि मामले की जांच अभी जारी है. अब तक राज कुंद्रा के परिवार या शिल्पा शेट्टी की ओर से कोई बयान जारी नहीं किया गया है.

इसी साल फ़रवरी में मुंबई पुलिस की एक टीम ने मड में ग्रीन पार्क बंगले में छापा मारा था. पुलिस ने ये कार्रवाई वहां पोर्न फ़िल्मों की शूटिंग की सूचना मिलने पर की थी. इस दौरान पुलिस ने पाँच लोगों को गिरफ्तार किया था और एक लड़की को रिहा भी कराया था. गिरफ़्तार पाँच लोगों में दो अभिनेता और दो युवतियाँ भी शामिल थीं.

राज कुंद्रा पर लगे आरोप

कोर्ट में पुलिस की तरफ़ से अभियोजन पक्ष ने कहा, “राज कुंद्रा अपने ऐप हॉटशॉट के जरिए अश्लील वीडियो की डीलिंग कर रहे थे. जब गहना वशिष्ठ को गिरफ्तार किया गया, तो उन्होंने उमेश कामत का नाम लिया और राज कुंद्रा के पूर्व पीए उमेश कामत ने पुलिस को राज कुंद्रा के शामिल होने के बारे में बताया.”

हालांकि राज कुंद्रा ने दावा किया है कि वो हॉटशॉट ऐप को एक वांछित आरोपी प्रदीप बख्शी को बेच चुके हैं.

हालांकि पुलिस का कहना है, “जांच में पता चला है कि राज कुंद्रा नियमित रूप से इस ऐप के वित्तीय लेनदेन के बारे में अपडेट ले रहे थे. उन्होंने एक व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाया था जिसके वे एडमिन थे. इस ग्रुप में वे हॉटशॉट की क्लिप से संबंधित वितरण और वित्तीय लेनदेन के बारे में चर्चा करते थे.”

“गहना वशिष्ठ और उमेश कामत दोनों निर्माता निर्देशक थे और हॉटशॉट के लिए कहानियां लिखते थे और कहानी के साथ दूसरों को भेजे गए मेल भी सीसी में राज कुंद्रा को मार्क किए गए थे. राज कुंद्रा ने हॉटशॉट के बारे में पैसे के लेन-देन के बारे में कई बातचीत की थी.”

आईपीएल स्पॉट फ़िक्सिंग में भी फँसे थे कुंद्रा

साल 2012 में आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग के मामले में भी राज कुंद्रा पर आरोप लगे थे और उन्हें गिरफ़्तार भी किया गया था.

राज कुंद्रा की आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स में हिस्सेदारी थी. स्पॉट फिक्सिंग के मामले में पुलिस ने कुंद्रा के अलावा कई खिलाड़ियों को भी गिरफ्तार किया था.

साल 2015 में 22 जनवरी को तत्कालीन बीसीसीआई के अध्यक्ष एन श्रीनिवासन के दामाद और चेन्नई सुपर किंग्स के टीम प्रिंसिपल गुरुनाथ मय्यपन और राजस्थान रॉयल्स के सहमालिक राज कुंद्रा पर सुप्रीम कोर्ट में स्पॉट फ़िक्सिंग और मैच से जुड़ी जानकारी देने के आरोप सिद्ध हुए.

मुद्गल कमेटी की रिपोर्ट के बाद सुप्रीम कोर्ट के पैनल ने अहम फ़ैसला सुनाते हुए चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स पर दो साल के प्रतिबंध की सिफ़ारिश की थी. वहीं, मयप्पन और राज कुंद्रा पर आजीवन प्रतिबंध लगाया गया था.

पश्मीना शॉल और हीरों का व्यापार

राज कुंद्रा के पिता बालकृष्ण ब्रिटेन मे एक मामूली बस कंडक्टर का काम करते थे. राज 1994 में नेपाल पहुंचे और यहां की पश्मीना शॉलों ने उनकी किस्मत बदल दी.

जब वो नेपाल से ब्रिटेन लौटे तो अपने साथ कंटेनर भरकर पश्मीना शालें भी ले आए. उन्होंने ये शॉलें तमाम बड़े ब्रिटिश फ़ैशन हॉउस में सप्लाई कीं. पहले ही साल में उन्होंने क़रीब दो करोड़ पाउंड का फ़ायदा कमाया.

अब राज के पास अन्य व्यापारों में हाथ आजमाने के लिए पर्याप्त पैसा था. लेकिन राज सिर्फ शॉल इंपोर्ट करने के धंधे तक ही नहीं रुके.

उन्होंने हीरों के व्यापार में हाथ आज़माया और कामयाब रहे. रूस, यूक्रेन और संयुक्त अरब अमीरात जैसे देशों में व्यापारिक संभावनाएं देखते हुए राज ने खनन, रियल एस्टेट और अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में भी कदम रखा.

बताया जाता है कि मामूली शख़्स से अमीरी तक का सफ़र राज कुंद्रा के लिए आसान नहीं रहा. मसलन, वो कॉलेज की पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए और फिर सिर्फ़ डेढ़ लाख रुपए की पूँजी से अपना बिज़नेस शुरू किया.

शिल्पा शेट्टी से शादी

साल 2004 में ‘सक्सेज’ पत्रिका ने उन्हें ब्रिटेन के सबसे अमीर एशियाई मूल के लोगों की सूची में 198वें नंबर पर रखा था. 29 वर्ष के राज उस समय इस सूची में शामिल होने वाले सबसे युवा व्यक्ति थे.

इसके तीन साल बाद यानी 2007 में वो अपनी पहली पत्नी कविता से अलग हो गए. इसके बाद उनकी मुलाक़ात शिल्पा शेट्टी से हुई जो उन दिनों बिग ब्रदर टीवी शो में हिस्सा लेने लंदन पहुँची थीं. धीरे-धीरे दोनों क़रीब आते गए.

शिल्पा और कुंद्रा ने नवंबर 2009 में भारत में शादी की और उसी साल राज कुंद्रा ने आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स में 11.7 फ़ीसदी हिस्सेदारी खरीद ली.

राज अभी दो बच्चों के पिता हैं और शिल्पा शेट्टी फ़ाउंडेशन के नाम से एक चैरिटबल संस्था भी चलाते हैं.

पोर्न और क़ानून

दुनियाभर में पोर्नोग्राफी एक बड़ा कारोबार है. इसके दायरे में ऐसे फोटो, वीडियो, टेक्स्ट, ऑडियो और अन्य सामग्री आती है, जो यौन कृत्यों और नग्नता पर आधारित हों.

ऐसी सामग्री को इलेक्ट्रॉनिक ढंग से प्रकाशित करने, किसी को भेजने या किसी और के ज़रिए प्रकाशित करवाने या भिजवाने पर एंटी पोर्नोग्राफी लॉ लागू होता है.

दुनिया की सबसे बड़ी पोर्न वेबसाइट मानी जाने वाली ‘पोर्नहब’के मुताबिक, भारत उसका सबसे तेज़ी से बढ़ता बाज़ार है. हालाँकि बढ़ती यौन हिंसा के पीछे कई विशेषज्ञ पोर्न को भी कहीं न कहीं ज़िम्मेदार मानते हैं.

साल 2018 में भारत के दूरसंचार विभाग ने देश में इंटरनेट सेवा उपलब्ध करवाने वाले तमाम सर्विस प्रोवाइडर्स को आदेश दिया है कि वे 827 पॉर्न वेबसाइटों को ब्लॉक कर दें.

यह आदेश उत्तराखंड हाईकोर्ट के उस फ़ैसले के बाद दिया गया जिसमें उन्होंने देश में पोर्न वेबसाइटों को बंद करने की बात कही थी.

हाईकोर्ट में बलात्कार के एक मामले की सुनवाई के दौरान अभियुक्त ने कहा था कि उसने पीड़िता का बलात्कार करने से पहले पोर्न वीडियो देखा था.

Thanks – https://www.bbc.com/hindi/india

(Visited 1 times, 1 visits today)

Afzal Khan

MOHAMMED AFZAL KHAN is an Chief Editor at Khabar ki Khabar News Portal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *