by– – लव कुमार सिंह

आप कह सकते हैं कि अभिनेता सलमान खान (Salman Khan) की शादी (Marriage) कोई सार्वजनिक महत्व का विषय तो है नहीं, जो इस पर चर्चा की जाए, लेकिन शादी तो अपने आप में महत्व का विषय है, इसलिए यहां हम सलमान खान के बहाने यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि आखिर कैसे एक व्यक्ति योग्य वर होते हुए भी कुंआरा रह जाता है।

यदि 50 साल से ऊपर के हो गए सलमान खान के विषय में मनोवैज्ञानिक, पारिवारिक, सामाजिक और आर्थिक दृष्टि से विचार किया जाए तो कई प्रकार की संभावनाएं और उनके स्पष्ट कारण नजर आते हैं।

सबसे बड़ी संभावना यह है कि अगर सलमान खान के जीवन में कोई बहुत नाटकीय मोड़ नहीं आया तो उनकी शादी अब मुश्किल ही नजर आती है और यह इसलिए नहीं है कि उन्हें लड़की नहीं मिलेगी, बल्कि यह उनका अपना ही फैसला होगा।

जहां तक नाटकीय मोड़ की बात है तो एक नाटकीय मोड़ यह हो सकता है कि सलमान की फिल्में (Films) फ्लॉप (Flop) होना शुरू हो जाएं और तब थक-हारकर वह शादी करने की सोचने लगें।

दूसरा नाटकीय मोड़ यह हो सकता है कि सलमान को उन पर चल रहे मुकदमों में जेल हो जाए और उनका कॅरियर ठहर जाए। इसके बाद जेल से लौटकर वह शादी करने का फैसला कर सकते हैं।

शादी मुख्यतः तीन कारणों से की जाती है।

एक- संतान की उत्पत्ति (Birth of children),
दो- शारीरिक सुख की लालसा (Physical pleasure) और
तीन- पारिवारिक सुख (Family pleasure) की चाह।

सलमान के मामले में इन तीनों कारणों की मौजूदा स्थितियां भी गौर करने लायक है। ये स्थितियां और कुछ अन्य उल्लेखनीय तथ्य इस प्रकार हैं :-

1- सलमान को बिना शादी के भी शारीरिक सुख की कमी नहीं रही और न इस समय है। संगीता बिजलानी, सोमी अली, ऐश्वर्य राय, कैट्रीना कैफ, जरीन खान, फारिया आलम और हालिया प्रेमिका लूलिया वैंतूर आदि तो ऐसे नाम हैं जिनके सलमान से संबंधों के बार में बाकायदा लोग जानते हैं। इसके अलावा अन्य नामी अभिनेत्रियां और फिल्मों में नाम कमाने की इच्छुक लड़कियां इस अभिनेता पर कुर्बान होने के लिए तैयार रहती हैं।

2- शारीरिक सुख के बहुत ज्यादा विकल्प भी सलमान की शादी में बाधक हैं। हो सकता है कि इन विकल्पों की मौजूदगी में ही वह तय नहीं कर पाते हैं कि शादी की जरूरत है भी या नहीं। या शादी करें तो किससे करें।

3- सलमान को फिलहाल पारिवारिक सुख की भी कमी नहीं है। पिता और दोनों माताएं मौजूद हैं। साथ में उनके भाइयों के बच्चे अभी छोटे हैं, जिनसे वह अपना दिल बहला सकते हैं। दो बहनें, दो भाई और भाभियां परिजन होने के नाते तो उन्हें चाहते ही हैं, व्यावसायिक रूप से भी दोनों भाइयों के लिए लाभकारी होने के कारण वे सलमान पर जान छिड़कते हैं। हो सकता है कि भाइयों के बच्चे जब बड़े हो जाएं, हीरो के रूप में रुतबा कुछ घट जाए और माता-पिता साथ में न हों तो सलमान को अकेलापन महसूस हो, मगर फिलहाल ऐसी स्थिति बिल्कुल नहीं है, जिसकी वजह से सलमान को शादी की जरूरत नहीं महसूस होती होगी। देश और विदेश में खुद के भारी संख्या में फैन होने का अहसास भी उन्हें अकेलापन नहीं महसूस होने देता होगा।

4- शादी करने के लिए कम से कम इस समय परिवार की तरफ से भी बहुत ज्यादा दबाव नहीं है। शुरू में काफी दबाव था, मगर अब सब कुछ उन पर ही छोड़ दिया गया है। परिजनों के ज्यादा दबाव न डालने के पीछे जानकार लोग एक कारण यह मान रहे हैं कि परिजनों को लगता है कि जब सब कुछ ठीकठाक चल रहा है। पूरा परिवार आनंद से है, माता-पिता को सलमान से आदर-प्यार मिल रहा है, भाई-बहन भी उनके सहारे खूब खा-कमा रहे हैं,सलमान की शोहरत बुलंदियां छू रही है तो शादी को बीच में डालकर क्यों इस आनंद में खलल डाला जाए। शादी हो जाएगी जब होनी होगी या जब सलमान चाहेंगे।

5- पिछले कुछ सालों से सलमान की लगभग हर फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार सफलता पाई है। इस सफलता ने उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में एक अलग स्टेटस दिला दिया है। कोई आश्चर्य नहीं कि सलमान सोचते हों कि इस छप्पर फाड़ सफलता के पीछे उनका अविवाहित (Unmarried) रहना भी एक वजह है। उन्हें आशंका होती होगी कि शादी कर ली तो कहीं इस सफलता को बनाए रखने के लिए किए जाने वाले प्रयासों से उनका ध्यान भंग न हो जाए। यानी इसे हम यूं भी कह सकते हैं कि छप्पर फाड़ सफलता मिलते रहने तक तो सलमान की शादी की संभावना कम ही है।

6- यह एक तथ्य है कि कॅरियर (Career) बनाने के चक्कर में आम समाज (society) में भी युवक और युवतियां काफी देर से विवाह करने लगे हैं। इसके बाद ऐसा भी होता है कि ज्यादा उम्र (Over Age) होने के कारण अनेक युवक-युवतियां अविवाहित रहने का फैसला कर लेते हैं। ज्यादा उम्र होने पर शादी के लिए सही जोड़ीदार मिलना भी मुश्किल हो जाता है। बेशक, सलमान खान आम समाज से नहीं आते मगर उन पर नियम वही लागू होते हैं जो बाकी इंसानों पर।

7- ऐसा नहीं है कि सलमान ने शादी करनी नहीं चाही। खुद उनके ड्रेस डिजाइनर (Dress Designer) एशले रिबैलो ने कहा है कि वे पिछले कई सालों के दौरान सलमान के कहने पर दस बार शादी की शेरवानी बना चुके हैं। इसका मतलब यह है कि हर बार ऐन मौके पर बात बनते-बनते रह गई।

8- सलमान उम्र के उस मोड़ पर पहुंच चुके हैं, जहां कोई भी व्यक्ति अपने लिए एक खास तरह की जीवनशैली (Lifestyle), दिनचर्या (Routine) और रहन-सहन की खास तरह की आदतें (Habits) बना लेता है। इसके बाद वह इन्हें बदलने के लिए किसी भी कीमत पर तैयार नहीं होता। शादी होने पर खुद की आदतों (सिगरेट, शराब, उठना, बैठना, सोना, खाना आदि) में बदलाव करने का डर भी सलमान को शादी से रोकता होगा और आगे-आगे और ज्यादा रोकेगा, क्योंकि उनका मन छोटे से छोटे बदलाव (जैसे बिस्तर पर दोनों पैर फैलाकर आराम से सोने के बजाय किसी के साथ बिस्तर में साझीदार होना और शरीर को थोड़ा सिकोड़ना) को भी कतई तैयार नहीं होगा, जबकि शादी के बाद हर व्यक्ति को खुद में थोड़ा-बहुत बदलाव करना ही होता है। जीवनसाथी के प्रति कुछ जिम्मेदारी भी उठानी पड़ती है। यदि ऐसा न किया जाए तो या तो दंपति (couple) में कलह पैदा हो जाती है या शादी टूट (breakup) जाती है।

इस बात को हम टाटा समूह (Tata Group) के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा (Ratan Tata) के उदाहरण से अच्छी तरह समझ सकते हैं। रतन टाटा ने एक साक्षात्कार में खुलासा किया था कि उन्हें जीवन में चार बार प्यार हुआ और चारों बार ऐसे मौके आए जब उन्होंने शादी करनी चाही, मगर किसी न किसी कारण से शादी नहीं हुई। फिर उन्होंने यह सोचना शुरू किया कि अविवाहित रहने में ही क्या बुराई है। उन्हें यह भी लगा कि शादी के बाद समस्याएं ज्यादा बढ़ जाएंगी और इस तरह वे कुंआरे ही रह गए।

सलमान पर चल रहे हिट एंड रन (Hit and run) और काले हिरण के शिकार वाले मामलों को भी उनकी शादी में हुई देरी के लिए एक वजह माना जा सकता है। संजय दत्त (Sanjay Dutt) पर जिस प्रकार कानून का डंडा चला, उससे सलमान के परिजनों और उनके चाहने वालों को यह डर लगा रहा कि कहीं यह सुपर स्टार भी जेल की हवा न खा जाए। हालांकि सलमान को जेल जाने से बचाने के लिए उनके परिजनों ने जबरदस्त मशक्कत की है।

सलमान खान को एक नई रवायत भी रास्ता दिखा रही है। यह रवायत यह है कि पिछले कुछ वर्षों से शादी न करके भी मां या बाप बनने के विकल्प उपलब्ध हो गए हैं। पुर्तगाल के स्टार फुटबालर क्रिस्टियानो रोनाल्डो एक बच्चे के पिता हैं, मगर बच्चे की माता का नाम किसी को पता नहीं है। बताया जाता है कि यह बच्चा उन्होंने किसी महिला की कोख किराए पर लेकर हासिल किया है।

दूसरी संभावना सुष्मिता सेन (Susmita sen) के नक्शेकदम पर चलने की है। सुष्मिता सेन ने संतान की कमी पूरी करने के लिए बिना शादी किए ही दो बच्चियां गोद ले लीं है और शारीरिक जरूरत पूरा करने के लिए वह जल्दी-जल्दी पुरुष मित्र भी बदलती रहती हैं। करण जौहर और तुषार कपूर भी बिना शादी के ही पिता बन चुके हैं। हाल ही में सलमान खान के बारे में भी इसी प्रकार की खबरें सुनने को मिली थीं कि वे बिना शादी के पिता बन सकते हैं। सलमान खान निश्चय ही ऐसा ही कुछ कर सकते हैं। अब उनकी शादी की कम और पिता बनने की संभावना ही ज्यादा दिखाई देती है।