लव कुमार सिंह

अाजकल क्या कर रही हैं पुरानी फिल्मी अभिनेत्रियां!


पिछले दिनों, 90 के दशक में रुपहले परदे पर जलवे बिखेरने वाली दो अभिनेत्रियों के बारे में दो खबरें मिलीं। एक अच्छी और एक बुरी। पूजा बत्रा के बारे में पता चला कि उन्होंने अमेरिका में अपना रेडियो स्टेशन खोल लिया है। उधर, ममता कुलकर्णी के बारे में खबर आई कि उन्हें केन्या में ड्रग्स की तस्करी के आरोप में पति समेत गिरफ्तार कर लिया गया। दोनों खबरें पढ़कर अचानक याद आया कि अरे हां, इन हीरोइनों को तो हम भूल ही गए थे। फिर इनके बहाने 60, 70, 80 और 90 के दशक की अन्य तमाम अभिनेत्रियों के चेहरे किसी फिल्म की तरह सामने आने लगे। जिज्ञासा हुई कि वे सब आजकल कहां हैं? क्या कर रही हैं? जानकारी जुटाई तो बड़ी दिलचस्प बातें सामने आईं। तो आइए जानते हैं कि अब कहां हैं रुपहले परदे से गायब हुई अपने जमाने की रूपसियां। कोई जानकारी गलत हो या किसी जानकारी में कोई अपडेट हो तो पाठक सुधार कर सकते हैं।

राखी
66 साल की हो गई शानदार अदाकारा राखी का ज्यादातर वक्त मुंबई से बाहर पनवेल स्थित फार्म हाउस में बीतता है। उन्हें खेतीबाड़ी का शौक है और खेती की नई तकनीकों की जानकारी के लिए वह दौरे भी करती रहती हैं। किशोरावस्था में ही बंगालन राखी मजूमदार की शादी फिल्म निर्देशक अजय विश्वास से हो गई थी, जो ज्यादा दिन नहीं चली। 1970 में उन्होंने जीवन मृत्यु से हिंदी फिल्मों में शुरुआत की। यहां उन्होंने गीतकार और निर्देशक गुलजार से शादी की। जब बेटी मेघना एक साल की ही थी तभी दोनों अलग भी हो गए। हालांकि दोनों ने अभी तक भी एक-दूसरे को तलाक नहीं दिया है। बेटी गुलजार के पास ही रही, जो अब फिल्म निर्देशक है।

मुमताज
12 साल की उम्र से ही फिल्मों में आ गईं अपने समय की लोकप्रिय अभिनेत्री मुमताज भी 66 साल की हो गई हैं। 1974 में कॅरियर के शिखर पर ही मुमताज ने अरबपति बिजनेसमैन मयूर माधवानी से शादी कर ली और फिल्में छोड़कर लंदन जा बसीं। 12 साल बाद 1989 में उन्होंने फिल्म आंधिया से वापसी की, लेकिन फिल्म फ्लॉप रही। बाद में मुमताज को कैंसर भी हो गया, लेकिन वो इसे हराने में सफल रहीं। अब वह दवाइयों के सहारे जी रही हैं। वे दो बेटियों नताशा और तान्या की मां हैं। नताशा की शादी 2005 में फिरोज खान के बेटे फरदीन खान से हुई। तान्या पिता के साथ बिजनेस में हाथ बंटा रही है। बिजनेसमैन पति और बेटी के टूर पर रहने से मुमताज अकेलापन महसूस करती हैं।

मौसमी चटर्जी
मौसमी एक ऐसी शख्सियत हैं, जिन्होंने शादी करके फिल्मों में प्रवेश किया। मशहूर गायक हेमंत कुमार के बेटे जयंत मुखर्जी की पत्नी मौसमी ने 70 के दशक में अपने खूबसूरत चेहरे और मुस्कान के बल पर खूब प्रशंसक बनाए थे। दो पुत्रियों पायल और मेघा की मां मौसमी ने एक वक्त फिल्म वितरक रोमेश सिप्पी (शोले वाले नहीं) के लिए अपने पति को छोड़ने की ठान ली थी, लेकिन बाद में वह जयंत के साथ बनी रहीं। अब मेघा बंगाली फिल्मों में व्यस्त है और पायल एक प्रमुख टीवी चौनल की हैड है। मौसमी 2006 में तनूजा चंद्रा की फिल्म जिंदगी रॉक्स में भी दिखाई दी थीं। 2004 में उन्होंने राजनीति में भी प्रवेश किया।

बिंदु
अपने समय की मशहूर खलनायिका, डांसर और शानदार व्यक्तित्व की मलिका बिंदु पुणे में रहती हैं। उन्होंने पड़ोसी और बचपन के साथी चंपकलाल झावेरी से शादी की थी। बिंदु के कोई संतान नहीं है। बच्चे की कोशिश में ही उन्हें काफी साल पहले गर्भपात हो गया था और उसके बाद से ही उनका फिल्मी कॅरियर भी नीचे आ गया था। उन्होंने एक तोता पाल रखा है, जिसे बच्चे की तरह प्यार करती हैं। वे साईं बाबा ट्रस्ट के जरिये बीमार लोगों की मदद भी करती हैं। मैं हूं ना, ओम शांति
ओम जैसी फिल्मों में छिटपुट भूमिकाओं में भी दिखाई दे जाती हैं।

विद्या सिन्हा
1974 की रजनीगंधा गर्ल और अब 66 साल की हो गई विद्या सिन्हा ने फिल्मों में आने से पहले ही शादी कर ली थी। 18 साल की उम्र से ही उन्होंने मॉडलिंग और फिल्मों में काम शुरू कर दिया था, लेकिन 80 के दशक में बेटी की देखभाल के लिए फिल्में छोड़ दीं। 1996 में पति वेंकटेश्वरन अय्यर की मौत के बाद वह लौटीं और टीवी सीरियल बहू रानी तथा काव्यांजलि में दिखाई दीं। उन्होंने डॉक्टर एन शालुंके से शादी भी कर ली। दोनों ने एक बच्ची भी गोद ली। 2009 में सिन्हा ने शालुंके के खिलाफ मानसिक और शारीरिक प्रताड़ना का आरोप लगाते हुए शिकायत दर्ज कराई। बाद में दोनों में तलाक हो गया है और कोर्ट ने शालुंके को पुत्री के पालन-पोषण के लिए दस हजार रुपये महीना देने का आदेश दिया।

रीना राय
70 और 80 के दशक की नामचीन अभिनेत्री रीना राय ने अपने कॅरियर के शिखर के दौरान 1993 में पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहसिन खान से शादी कर ली थी, लेकिन जल्द दोनोें में तलाक हो गया। मोहसिन खान के दूसरी शादी कर लेने पर वह बेटी सनम के साथ 1992 में वापस लौटीं। अंतिम बार फिल्मी परदे पर वह 2000 में जेपी दत्ता की रिफ्यूजी में दिखाई दीं। इसके अलावा अपनी बहन बरखा राय के सीरियल ईना मीना डीका में भी नजर आईं। 2004 में बरखा के साथ मिलकर उन्होंने एक्टिंग स्कूल खोल लिया। मोहिसिन खान ने बेटी का नाम जन्नत रखा था मगर रीना ने उसे सनम नाम दिया है।

जीनत अमान
हिंदू माता और मुस्लिम पिता की संतान 62 साल की यह अभिनेत्री पिछले दिनों फिल्मों में वापसी की कोशिश में दिखीं। रैम्प पर मॉडलिंग करती भी दिखाई दीं। जीनत अमान शाकाहारी और पशु प्रेमी हैं। उन्होेंने मुंबई में रेडियो सिटी पर जानवरों के लिए फंड उगाहने के लिए हुए कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया। उन्होंने मुंबई में घोड़ों के प्रति क्रूरता का विरोध करते हुए नगर निगम को पत्र भी लिखा। जीनत अमान ने घर पर दो कुत्ते पाल रखे हैं। अपने दूसरे पति मजहर खान ( इस दुनिया में नहीं) से जीनत के दो बेटे अजान और जहान हैं। उन्होंने पहली शादी अभिनेता और निर्देशक संजय खान से की थी, जो ज्यादा दिन नहीं चली।

सुलक्षणा पंडित
अपने समय की मशहूर गायिका और अभिनेत्री सुलक्षणा पंडित इन दिनों बहन विजेयता पंडित और उनके पति संगीतकार आदेश श्रीवास्तव के साथ रह रही हैं। 59 साल की सुलक्षणा ने शादी नहीं की है। उनके शादी के प्रस्ताव को संजीव कुमार ने ठुकरा दिया था। 2002 में काम छोड़ने के बाद सुलक्षणा का वक्त काफी कठिन बीता है। एक समय वे एक ऐसे घर में रह रही थीं जिसमें कोई फर्नीचर नहीं था। बाद में जीतेंद्र की मदद से इस घर को बेचकर उन्होंने कर्जे निपटाए और तीन अपार्टमेंट भी खरीदे। बाद में इन्हें विजेयता और आदेश श्रीवास्तव ने बेच दिया और सुलक्षणा को अपने साथ रख लिया। संगीतकार जतिन और ललित पंडित सुलक्षणा के भाई हैं।

अमृता सिंह
1983 में बेताब फिल्म से शानदार शुरुआत करने वाली अमृता सिंह ने 1991 में अपने से 12 साल छोटे सैफ अली खान से शादी करके 1993 में फिल्मों को बाय-बाय कह दिया। इस वक्त 55 साल की हो चुकी अमृता को सैफ से एक बेटी सारा (19) और एक पुत्र इब्राहिम (12) है। 2004 में अमृता और सैफ में तलाक हो गया और अब अमृता अपने दोनों बच्चों के साथ अलग रहती हैं। 2002 में शहीद फिल्म में बॉबी देयोल की मां बनकर उन्होेेंने फिल्मों में वापसी की। टीवी सीरियल काव्यांजलि और फिल्म कलियुग में भी दिखाई दीं। शूट आउट एट लोखंडवाला और दस कहानियां में भी उन्होंने अभिनय किया। सैफ-करीना की शादी के संगीत कार्यक्रम में अमृता बेटी सारा के साथ दिखाई दीं थीं। सारा कोलंबिया विश्वविद्यालय में पढ़ रही है और उसकी इच्छा भी फिल्मों में आने की है।

अनिता राज
80 के दशक की खूबसूरत अभिनेत्री अनीता राज खुराना इस वक्त 51 साल की हैं। उन्होंने निर्देशक अर्जुन हिंगोरानी से 1986 में शादी की और बाद में अभिनय बंद कर दिया। 2000 में उन्होंने सागर संगम से वापसी की। 90 के दशक में वह टीवी सीरियल आशिकी और ईना मीना डीका में भी दिखाई दीं। 2008 में थोड़ी लाइफ थोड़ा मैजिक और 2012 में वह चार दिन की चांदनी में भी नजर आईं। 2011 में अनिता के पति और कमाल अमरोही के बेटे ताजदार अमरोही के बीच जुहू स्थित रेस्टोरेंट को लेकर विवाद हो गया और दोनों ने एक-दूसरे के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। अमरोही के अनुसार हिंगोरानी उनके 1.07 करोड़ रुपये नहीं लौटा रहे थे। अनिता एक पुत्र की मां हैं। हाल ही में वे अनिल कपूर के टीवी सीरियल 24 में दिखाई दी थीं।

मीनाक्षी शेषार्दी
1981 की मिस इंडिया और उस दशक की मशहूर अभिनेत्री मीनाक्षी इस वक्त अमेरिका के टेक्सास प्रांत के प्लानो शहर में अपने पति और दो बच्चों के साथ खुशहाल जीवन बिता रही हैं। उनके पति हरीश मैसोरे एक इन्वेस्टमेंट बैंकर हैं। इस वक्त 50 साल की हो गई मीनाक्षी की एक बेटी केंद्रा और एक बेटा संयोश है। वह अमेरिका में क्लासिकल डांस भी सिखाती हैं।

किमी काटकर
80 के दशक की मशहूर मॉडल और अभिनेत्री किमी काटकर की अंतिम फिल्म 1992 में आई हमला थी। इसके बाद इस टार्जन गर्ल ने कॉमर्शियल फोटोग्राफर और विज्ञापन फिल्म निर्माता शांतनु शौरी से शादी कर ली और 47 साल की हो चुकी यह अभिनेत्री एक बेटे सिद्धांत की मां है।

सोनू वालिया
1985 की मिस इंडिया सोनू वालिया ने खून भरी मांग, आकर्षण जैसी फिल्मों और बेताल पचीसी जैसे धारावाहिकों में काम करने के बाद फिल्म निर्माता और अमेरिका के एनआरआई सूर्य प्रकाश सिंह से शादी कर ली। 50 साल की हो चुकी वालिया अमेरिका से भारत आती-जाती रहती हैं।

सोनम
1988 से 1994 तक फिल्मों में सक्रिय रही सोनम ने 19 साल की उम्र में ही निर्देशक राजीव राय से शादी के बाद फिल्मों को अलविदा कह दिया था। रजा मुराद की भांजी और सनोबर कबीर की चचेरी बहन सोनम का असली नाम बख्तावर मुराद खान है। 1997 में अंडरवल्ड डॉन अबू सलेम के हमले के बाद सोनम और राजीव राय ने भारत छोड़ दिया था और स्विट्जरलैंड में रहने लगे। उनके गौरव राय नाम का बेटा है। चर्चा है कि उसे ऑटिज्म नाम की बीमारी है, हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

मंदाकिनी
राम तेरी गंगा मैली फेम मंदाकिनी अब 45 साल की हो गई हैं। फिल्मों में आने से पहले इनका नाम यासमीन जोसेफ था। 1990 में मंदाकिनी ने बौद्ध मोंक डा. तिगयूर टी रिनपोछे ठाकुर से शादी कर ली। 1994 में अंडरवर्ल्ड सरगना दाउद इब्राहीम से उनके संबंधों की खूब चर्चा रही। आरोप लगे कि वह दाउद की रखैल हैं। वह दुबई में दाउद के साथ देखी भी गईं। हालांकि मंदाकिनी ने सभी आरोपों को खंडन किया। 1996 में अंतिम फिल्म जोरदार के बाद वह अंधेरी स्थित घर में पति और पुत्री रिब्जे के साथ रहने लगीं। उन्होंने दो पॉप म्यूजिक एलबम भी निकालीं, जो विफल रहीं। अब वह दलाई लामा की अनुयायी हैं और तिब्बती योगा की क्लास चलाती हैं। साथ में तिब्बती दवाइयों का एक केंद्र भी खोल रखा है।

सुजाता मेहता
1987 में प्रतिघात से हिंदी फिल्मों में कॅरियर शुरू करने वाली गुजराती अभिनेत्री सुजाता मेहता ने 1997 (जज मुजरिम) तक फिल्मों में काम किया। सुजाता ये मेरी लाइफ है और क्या होगा निम्मो का जैसे टीवी सीरियल में भी दिखाई दीं। वह गुजराती थियेटर में भी व्यस्त हैं।

आयशा जुल्का
1991 में फिल्म कुर्बान से शुरुआत करने वाली एयर फोर्स विंग कमांडर की बेटी आयशा जुल्का अंतिम बार 2006 में उमराव जान में दिखाई दी थी। खिलाड़ी और जो जीता वही सिकंदर उनकी बेहद सफल फिल्में थीं। बाद में इस अभिनेत्री ने भवन निर्माण क्षेत्र के कारोबारी समीर वाशी से शादी कर ली। कुछ साल से आयशा जुल्का नाटकों में व्यस्त हैं। निर्माता के रूप में उनके कई नाटक काफी सफल भी हुए हैं।

अनु अग्रवाल
1990 में फिल्म आशिकी से तहलका मचाने वाली मॉडल अनु अग्रवाल बिहार में रह रही हैं। 45 साल की अनु ने शादी नहीं की है। वह होलिस्टिक योगा और फाइन आर्ट में व्यस्त हैं। दरअसल 1999 में मुंबई में हुए एक सड़क हादसे में वह मौत के मुंह में जाने से बची थीं। अस्पताल में वह 29 दिन तक कोमा में रही थीं। उसके बाद से उनका फिल्मी कॅरियर समाप्त हो गया। अपने जीवन पर उन्होंने किताब भी लिखी है।

नम्रता शिरोडकर
1993 की मिस इंडिया रही नम्रता ने 1998 में फिल्मों में शुरुआत की और 2005 में दक्षिण के अभिनेता महेश बाबू से शादी कर ली। नम्रता गौतम कृष्णा और सितारा नाम के दो बच्चों की मां हैं। वह पति के साथ हैदराबाद में रहती हैं।

Related Articles

3 thoughts on “अाजकल क्या कर रही हैं पुरानी फिल्मी अभिनेत्रियां!

  1. kavita rawat

    समय के साथ कितना कुछ बदल जाता है
    एक समय सबका होता है और एक समय अपने हाथ से खिसक जाता है
    बहुत अच्छी जानकारी

    Reply
    1. सिकंदर हयात

      कविता रावत मेडम और वसीम अली खान साहब आप लोगो के शायद ये खबर की खबर पर पहले कमेंट हे आप लोगो का स्वागत हे

      Reply
  2. सिकंदर हयात

    इस संघी की ये बात जायज़ हे मुझे भी ये विनोद दुआ का पब्लिसिटी स्टंट ही लग रहा था अक्षय ने गलत बात कही सही हे मगर अगली पार्टी को भी अच्छी तरह मालूम था की आज हर किस्म की पब्लिसिटी प्रॉफिट ही देती हे सिवाय कुछ गिने चुने लोगो को छोड़ कर Vikas Agrawal
    Yesterday at 13:17 ·
    जब यूपीए वन था, तो हम यह मान चुके थे कि भ्रष्टाचार विकास का न सिर्फ बाई प्रॉडक्ट है, बल्कि अभिन्न अंग है. ऐसे समय में जब विनोद दुआ मोटा पेट और कभी खत्म न होने वाली हवस लेकर एक के बाद एक ठेला, ढाबा, होटल खाली करते निकलते थे और डकार मारने से पहले कहते थे कि हम देश के लिए खाते हैं तो बड़ा अच्छा लगता था कि सब खा रहे हैं, और सब विकास कर रहे हैं.
    बाद में यूपीए टू आया, उसकी अलग कहानी है, और उसी कहानी के दम पर जब इधर भाजपा सरकार आई तो विनोद जी ने खाना छोड़ दिया क्योंकि अब विकास के लिए खाने से ज्यादा जरूरी निकालना माना जाने लगा था, चाहे मोदी जी शौचालय बनवा कर निकलवाएं या नोटबंदी करवाकर.
    विनोद दुआ जी खा नहीं पा रहे थे इसलिए पतले भी हो गए थे और लोग उन्हें भूल न जाएं इसलिए स्लिम टी के पहले और बाद वाले विज्ञापन के लिए ऑडीशन दे आए थे. पुरानी फुटेज बहुत सारी मौजूद थी हीं.
    ऐसे में जब लोग उनको भूलने ही वाले थे तब एक दिन देखा कि उन्होंने फिल्म स्टार अक्षय कुमार को अंग्रेजी में कुछ गाली वगैरह दी और साथ में मुकदमा ठोंकने की धमकी भी. पता चला कि जो पकाऊ लॉफ्टर शो अक्षय कुमार होस्ट करते हैं, उसमें उन्होंने विनोद दुआ जी की बेटी जो जज बनी हुई थीं और जिनका नाम मल्लिका दुआ है, उनके साथ अभद्रता की.
    वैसे अपने देश में जज बनाने वाले, बनने वालों के साथ अभद्रता, अश्लीलता वगैरह पहले भी कर चुके हैं, लेकिन राखी का इंसाफ प्रोग्राम के बाद पहली बार टीवी पर किसी ने किसी को बजाने की बात की थी. और इस मामले में एक खास बात यह थी कि इसका संज्ञान तब लिया गया जब मल्लिका दुआ को जज की पोस्ट से हटा दिया गया. बताते हैं कि मल्लिका दुआ और उनके दोनों साथी गलती से इसे कॉमेडी की जगह कुकरी शो समझ बैठे थे और बड़ी मेहनत से पका रहे थे.
    वैसे अक्षय कुमार को माफी दी जा सकती है क्योंकि वो फिल्म स्टार हैं और स्टार अगर चार सोते हुए आदमियों पर गाड़ी चढ़ा दे या किसी प्रतिबंधित पशु का शिकार कर डाले या किसी महिला को पीट दे, या आत्महत्या के लिए विवश कर दे, सब स्टार की लीलाओं में गिना जाता है. उस पर दंड का प्रावधान नहीं है. ऐसे में स्टार किसी महिला से बोले कि तुम घंटी बजाओ, मैं तुमको बजाता हूँ तो यह अपराध नहीं है, कॉमेडी है, चुहल है, लीला है.
    हालांकि अक्षय कुमार उस कैलिबर के कलाकार हैं जिनके बारे में माना जा सकता है कि मायावती जी की तरह स्क्रिप्ट पढ़ कर ही बोलते हैं. किसी ने लिखा और उन्होंने टेलीप्रॉम्प्टर पढ़कर बोल दिया.
    फिर मल्लिका दुआ चर्चा में आईं तो यूट्यूब वाले उनके तमाम वीडियो सजेस्ट करने लगे. गर्लियापा, मेकअप दीदी, मैरिज प्लानर आंटी और भी बहुत सारे छोटे छोटे वीडियो. ये वीडियो देखकर अपने पैदा होने के छत्तीस साल बाद मैंने जाना कि अश्लीलता आखिर होती क्या है. इन वीडियो में वो जो बोलती रही हैं उनके आगे तो अक्षय कुमार आस्था चैनल वाले कथावाचक हैं, खलीफा हैं, पोप हैं. शायद विनोद दुआ ये वीडियो नहीं देखते, नहीं तो अक्षय कुमार से पहले किसी और पर केस करने की बात करते. और अभी तक केस नहीं किया है इसका मतलब देख लिया है.———————————————————————–Swati Mishra
    20 hrs ·
    अक्षय कुमार की फिल्मों से लेकर विज्ञापन तक, सब जगह देश है। देशभक्ति है। बस एक कमी है 16 आना देशभक्त ब्रैंड बनने में। डॉलर अंडरवेयर के ऐड में जो देशभक्ति ले आएं, तो समूचे देशभक्त बन जाएंगे।

    Reply

Add Comment