aamir-shahrukh-salman-akshay

लव कुमार सिंह

अपने काम-धंधे के अलावा हर व्यक्ति के कुछ शौक भी होते हैं। कुछ लोग शौक को ही अपना प्रोफेशन बना लेते हैं, लेकिन जो ऐसा नहीं कर पाते वे समय निकालकर अपने शौक को पूरा करने की कोशिश करते हैं। कुछ के शौक व्यस्तता के कारण दम तोड़ देते हैं तो कुछ लोग इसे हर कीमत पर कायम रखते हैं। फिल्मी दुनिया के राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सितारे अपनी फिल्मों के कारण भले ही अलग और लार्जर दैन लाइफ इमेज वाले प्राणी लगते हों, पर शौक के मामले में वे आम इंसानों से जरा भी अलग नहीं है। हां, कई मामलों में इन सितारों के पास पैसे की बहुतायत इनके शौक को आम इंसानों के शौक से अलग करती है, पर अनेक मामलों में इनके शौक अनोखे मगर बेहद साधारण भी होते हैं।

खर्चीला शौक

अब अपने शाहरुख खान को ही देख लीजिए। उन्हें अक्सर या तो कार खरीदते देखा जाता है या फिर गैजेट्स और वीडियो गेम। जाहिर है इन शौक को पूरा करने के लिए बहुत पैसा चाहिए जो उनके पास है। शाहरुख खुद के लिए तो गाड़ी खरीदते ही हैं, लेकिन यदि वह अपने किसी मित्र से प्रसन्न हो जाते हैं तो उसे भी उपहार में गाड़ी दे डालते हैं। इसी तरह वह गैजेट्स और वीडियो गेम के बाजार पर बराबर नजर रखते हैं और जैसे ही कोई नई टेक्नोलॉजी आती है, तुरंत उसे खरीदकर घर ले आते हैं। देखने वाले बताते हैं कि उनके बंगले का एक हिस्सा इन चीजों से भरा हुआ है।

कोई दाम नहीं लगता

शाहरुख के विपरीत विद्या बालन को अपना शौक पूरा करने के लिए जरा भी खर्चा नहीं करना पड़ता। वे कविता लिखने का शौक जो रखती हैं। हां, अपनी कविताएं वे सार्वजनिक नहीं करतीं और केवल अपने परिचितों को ही सुनाती हैं। विद्या को प्रसिद्ध लोगों की मिमिक्री करने में भी बहुत मजा आता है और इसमें भी कोई दाम नहीं लगता। उन्हीं की तरह रणवीर सिंह का शौक भी अमूल्य है। रणवीर को रैपिंग करने का शौक है। मौका मिलते ही वे इसमें जुट जाते हैं।

पशु-पक्षी बहुत भाते हैं

कुत्ते पालना तो खैर आम बात है, लेकिन कैटरीना कैफ की हमशक्ल कही जाने वाली जरीन खान को बिल्लियों से विशेष प्रेम है। इतना प्रेम कि बांद्रा स्थित सिल्वर स्प्रिंग बिल्डिंग की आठवीं मंजिल पर अपने निवास में उन्होंने एक समय 12 बिल्ली रखी हुई थीं। जगह-जगह गंदगी फैलने पर सोसायटी के लोगों ने विरोध किया तो इनकी संख्या नौ हो गई। एक बिल्ली गिरकर मर भी गई। ज्यादा विरोध हुआ तो बिल्लियों को शिफ्ट करने के लिए जरीन खान ने एक महीने का समय देने की मांग की।

ऐश्वर्या राय की हमशक्ल कही जाने वाली स्नेहा उलाल को भी पशु-पक्षी पालने का शौक है। उन्होंने खुद इंटरनेट पर जानवरों के साथ अपने तस्वीरें डाल रखी हैं। इनमें बिल्लियों, पक्षियों के अलावा सांप भी शामिल है।

जीव जंतुओं से अनोखा प्यार करने वाली एक सेलेब्रिटी विदेशों में भी है। मशहूर मॉडल क्लाउडिया शिफर रेंगने वाले कीड़ों और उनमें भी खासकर मकड़ी को बहुत पसंद करती हैं। उन्हें ऐसे कीड़े जमा करना भाता है। उनके घर की एक पूरी दीवार पर ऐसे कीड़ों की पेंटिंग बनी हुई है। उनके निटवियर लेबल का लोगो भी स्पाइडर का ही डूडल है।

विरोधाभासी रुचि

सोनम का एक चेहरा साहित्यिक रुचि वाली लड़की का है, जिसे किताबें बहुत पसंद है। आउटडोर शूटिंग पर वह एक दर्जन तक किताबें साथ ले जाती देखी गई हैं और खाली समय में इन्हें पढ़ डालती हैं। उन्हें आत्मकथा, ऐतिहासिक और जीवनी वाली किताबें ज्यादा पसंद हैं। अब उनका दूसरा चेहरा देखिए। यदि सोनम शॉपिंग के लिए चली गईं तो फिर वह दिमाग की नहीं सुनतीं। वो वही करती हैं, जो उनका दिल कहता है। नतीजतन, एक बार की शॉपिंग में उनका बिल कई लाख का हो जाता है।

सलमान खान का शौक भी उनकी छवि और व्यक्तित्व से उलट है। कोई सोच भी नहीं सकता था कि उन्हें पेंटिंग का शौक है, मगर उन्हें है। वे इसमें काफी पारंगत हैं और अपनी फिल्म का पोस्टर तक बना डालते हैं।

कुछ बनाने का शौक

दीया मिर्जा का शौक ज्यादा पुराना नहीं है, पर अब लग गया है तो जैसे उनसे चिपक गया है। 2011 में फिल्म “अलीबाग” की शूटिंग के दौरान दीया की रुचि पॉटरी (मिट्टी के बर्तन) निर्माण में पैदा हुई। उसके बाद तो उनका यह शौक इतना परवान चढ़ा कि अब उन्होंने पॉटरी में पूरी दक्षता हासिल कर ली है।

दीया की तरह कंगना रानावत का शौक भी कुछ बनाने का ही है। उन्हें फिल्मों में आने से पहले ही भोजन बनाने का शौक था, जो अब भी जारी है। एक फिल्म की शूटिंग दौरान उन्होंने यूनिट सदस्यों के लिए खाना बनाने से जरा भी परहेज नहीं किया। ये उनका शौक जो ठहरा।

हॉलीवुड में जाएं तो टॉम क्रूज को भी खाना बनाना बहुत भाता है। इसी के साथ उन्हें ट्रैकिंग भी पसंद है। गायिका टेल स्विफ्ट को बर्फ के ग्लोब बनाना पसंद है। वह घर में बनाए गए क्रिसमस स्नो ग्लोब अपने मित्रों को उपहार में भी देती हैं।

काम आता है शौक

अक्षय कुमार का शौक उनके काफी काम आता है। वह मार्शल आर्ट की एक कला “ताई ची” के शौकीन हैं। ताइक्वांडो और मुए थाई में भी वह पारंगत हैं। जब अक्षय शूटिंग नहीं करते तो “ताई ची” में हाथ आजमाते हैं। इससे उनका शौक पूरा हो जाता है, शरीर भी फिट रहता है और फिल्मों के एक्शन दृश्यों में भी ये चीज काम आ जाती है।

जमा करने का जुनून

शाहरुख खान के गैजेट्स और वीडियो गेम जमा करने के शौक की तरह कुछ और लोगों को भी चीजें जमा करने का शौक है। हॉलीवुड अभिनेत्री एंजेलिना जोली को चाकू-छुरी जमा करने का बचपन से ही शौक है जो अब तक परवान चढ़ा हुआ है। यह शौक उन्होंने अपने बच्चों में भी ट्रांसफर कर दिया है। शरीर पर टैटू बनवाना और किताबों के पहले संस्करण खरीदना भी एंजेलिना को बेहद पसंद है।

एक और हॉलीवुड अभिनेता जॉनी डेप को बार्बी गुड़िया जमा करने और उनसे खेलने को शौक है। इससे डेप के बच्चे भी खुश रहते हैं और डेप का शौक भी पूरा हो जाता है।

फारेस्ट गम्प जैसी फिल्मों के मशहूर अभिनेता और ऑस्कर पुरस्कार विजेता टॉम हैंक्स का शौक है हाथ से चलने वाले पोर्टेबल टाइपराइटर जमा करना। उनके पास 200 टाइपराइटर हैं और सभी चालू हैं। वह खुद उन पर बारी-बारी से हाथ आजमाते हैं।

एक और शानदार अभिनेता निकोलस केज कॉमिक बुक जमा करने के शौकीन हैं। 2012 में अपने पास रखी कॉमिक बुक “सुपरमैन” उन्होंने 2.1 मिलियन डॉलर में बेची थी। इसी तरह अभिनेता रॉड स्टीवार्ट को मॉडल ट्रेन और प्रतिकृतियां (रिप्लिका) जमा करने का बहुत शौक है।

समय भुला देता है कुछ चीजें

रणदीप हुड्डा को घोड़ों और घुड़सवारी का बहुत शौक है। यह शौक स्कूल के दिनों से ही है। रणदीप ने बाकायदा घुड़सवारी का प्रशिक्षण लिया है, साथ ही घुड़सवारी प्रतियोगिताओं में भाग भी लिया है। हालांकि अब वह अपना ये शौक पूरा नहीं कर पाते।

अपनी अलग तरह की फिल्मों की तरह अभय देओल का शौक भी अलग है। उन्हें इंटीरियर डेकोरेशन करने में बहुत मजा आता है। वह न्यूयार्क से वुड कार्विंग का कोर्स भी कर चुके हैं। हालांकि अब फिल्मों में व्यस्तता से इस शौक पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते।

दीपिका पादुकोण अपना बैडमिंटन का शौक तो जब-तब पूरा कर लेती हैं, क्योंकि इससे फिटनेस भी दुरुस्त होती है, मगर लेखन का शौक वे पूरा नहीं कर पातीं। मालूम हो कि दीपिका ने एक अंग्रेजी में लाइफ स्टाइल पर लेखन शुरू किया था, मगर फिल्मों में व्यस्तता से यह शौक छूट गया।

बिल्कुल अजीबोगरीब

पॉप गायिका लेडी गागा पहले गांजा पीने का शौक रखती थीं, लेकिन उनका वर्तमान शौक तो अजीबीगरीब है। उन्हें घर पर नग्न रहना बहुत भाता है। उनका मानना है कि जब वह नग्न होती हैं तो उनकी आवाज ज्यादा सुरीली हो जाती है।

मॉडल, अभिनेत्री और सोशलाइट पेरिस हिल्टन को मेढ़क का शिकार करना भाता है। हालांकि उनका कहना है कि वे बस मेढ़क का पीछा ही करती हैं, उसे मारती बिल्कुल भी नहीं हैं।

विदेश के मशहूर रियलिटी टीवी शो जज साइमन कोवेल का सुबह-सुबह कार्टून सीरियल देखने का शौक तो आम है पर उनका दूसरा शौक है पेड़ पर चढ़ना। वे इसे रोज पूरा करते हैं और रोज किसी पेड़ पर चढ़ते हैं।

हॉलीवुड अभिनेता और निर्देशक डेविड आरक्विटे संभवतः पहले ऐसे पुरुष हैं जिन्हें बुनाई करने का शौक है।

कुछ और शौकीन

महेंद्र सिंह धोनी का बाइक प्रेम तो सभी जानते हैं, मगर यह कम लोग जानते हैं कि उन्हें गाना गाने का भी काफी शौक है।
गोल्फ के बादशाह टाइगर वुड्स को स्पीयिर फिशिंग बहुत पसंद है। यह मछली पकड़ने की वो प्राचीन विधि है जिसमें लकड़ी को आगे से भाला जैसा बनाकर मछली को निशाना बनाकर फेंका जाता है। वुड्स ने तो यह भी कहा है कि यदि वह गोल्फर न होते तो मछुआरे ही होते।
हॉलीवुड अभिनेता हैरिसन फोर्ड को हेलीकॉप्टर उड़ाने का शौक है। वह फिक्स विंग वाले एयरक्राफ्ट भी उड़ा लेते हैं। वे एक उड्डयन संगठन के सदस्य भी हैं।
सुनील शेट्टी को रियल एस्टेट, क्रिकेट और बागवानी का शौक है। शेट्टी सेलेब्रिटी क्रिकेट लीग टीम के कप्तान भी हैं।
हॉलीवुड अभिनेत्री कैमरून डियाज स्नोबोर्डिंग, रिवर राफ्टिंग और मसाज की शौकीन हैं।
ब्रूस विलिस को बास्केटबाल, बॉक्सिंग और फोटोग्राफी पसंद है।
जेनिफर लोपेज को शॉपिंग और टेनिस भाता है।
मारिया शारापोवा को फिल्म, नृत्य और संगीत में रुचि है।
डेविड बेखम को नई-नई हेयर स्टाइल बनाना, टैटू बनवाना और खरीददारी का शौक है।
जस्टिन टिंबरलेक को वीडियो गेम और गोल्फ खेलना भाता है।
हॉलीवुड निर्माता-निर्देशक जॉर्ज लुकास को गोरैया को दाना खिलाना अच्छा लगता है।
हॉलीवुड अभिनेत्री मिला कुडिस कंप्यूटर गेम “वर्ल्ड ऑफ वारक्राफ्ट” की दीवानी हैं। फुरसत के क्षणों में इसी का शौक फरमाती हैं।
अभिनेता रॉबर्ट पैटिनसन खुद गीत लिखकर उन्हें गिटार पर बजाना पसंद करते हैं।
मशहूर गायक जस्टिन बीबर को खाली समय में रूबिक क्यूब्स का हल निकालना पसंद है। वह एक क्यूब का हल दो मिनट में निकाल लेते हैं।

अरबपतियों के शौक हैं कॉमन

दुनिया के धनी लोगों यानी अरबपतियों की बात करें तो उनके कुछ कॉमन शौक पाए गए हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किए गए सर्वे और अध्ययनों के अनुसार ज्यादातर अरबपति पांच शौक जरूर रखते हैं। ये हैं- निजी जेट रखना, चार-पांच मकान खरीदना, निजी नौका रखना, कला से जुड़ी वस्तुएं जमा करना और तरह-तरह की कार रखना। यानी ऐसा लगता है कि अरबपति लोग जेट, नौका और कार के जरिये जल, थल और नभ, तीनों जगह अपना जलवा दिखाना चाहते हैं।


लव कुमार सिंह, स्वतंत्र पत्रकार और लेखक
मकान नंबर 45, सैक्टर- 1, शास्त्रीनगर, मेरठ (उत्तर प्रदेश)
पिन कोड- 250005, फोन नंबर 0121-2767415, 9837890600